Update
uppendra rai
Spread the love

युवाओं की सोच को उड़ान देने और उनके सही मार्गदर्शन के लिए भारत एक्सप्रेस के सीएमडी और एडिटर इन चीफ उपेंद्र राय की पहल रंग लाती दिख रही है। ये सिलसिला तब शुरू हुआ जब भारत के कई नामी गिरामी कॉलेजों से उपेंद्र राय को बतौर स्पीकर आमंत्रित किया गया। वहां रखे गए उनके विचारों से पत्रकारिता क्षेत्र से लेकर हर वर्ग के छात्र उनसे जुड़ने लगे। उपेंद्र राय भारत के वेदों, उपनिषदों, धार्मिक ग्रंथों और सामाजिक शास्त्र से जुड़ी बातों को युवाओं तक बड़े ही रोचक तरीके से प्रस्तुत करते हैं। जिससे आज के युवा इन बातों से खुद को कनेक्ट कर पाते हैं। उदाहरण के तौर पर उपेंद्र राय ने कहा है कि,”किसी को फॉलो करने की बजाय युवा अपना रास्ता खुद बनाएं, लकीर पर चल कर कोई बड़ा नहीं बनता महापुरुष वही बने जो कुछ अलग कर पाए।”
दूसरों को सुख देने से ही असली पुण्य कमाया जा सकता है, ये भी विचार उपेंद्र राय के हैं। श्री राय ने कम उम्र में अनेक चुनौतियों का सामना किया है और उनका जीवन संघर्षों से भरा रहा है। सहारा समूह के कार्यकर्ता से शुरू हुई उनकी यात्रा अब खुद के चैनल ‘भारत एक्सप्रेस’ के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर, और एडिटर-इन-चीफ के रूप में सफल हो रही है। सहारा मीडिया में उनकी सेवाएं अद्वितीय रहीं। स्टार न्यूज, मुंबई में काम करते हुए उन्होंने अनेक महत्वपूर्ण खबरें ब्रेक की। इतनी कम उम्र में मिली उनकी सफलताओं को देखते हुए कहा जा सकता है कि उनके लिए आगे और भी मंजिलें इंतजार कर रही हैं।

जीवन के प्रारंभिक दौर में आचार्य रजनीश (ओशो) से प्रभावित उपेंद्र राय, जहां भी भाषण देते हैं, वहां वे अपनी बातों को सरलता और दार्शनिक दृष्टिकोण से प्रस्तुत करते हैं। वे लोगों की आत्मा को छूने का प्रयास करते हैं।

उपेंद्र राय की टीम अब उनकी मोटिवेशनल बातों को छोटे-छोटे प्रभावशाली वीडियो के रूप में प्रस्तुत कर रही है। उनके वीडियो अपनी बातें सटीकता और प्रभावशीलता के साथ पहुंचाते हैं, और ये वीडियो उन सभी लोगों के लिए हैं जो अपने जीवन में निराश हैं और नकारात्मकता में फंसे हुए हैं। इन वीडियोज के माध्यम से उपेंद्र राय अपनी बातें काफी प्रभावपूर्ण तरीके से साझा की हैं।

 

www.youtube.com/watch?v=9EzmiAo6JFw

www.youtube.com/watch?v=WXmnRbHdmuU

 

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.