Update
ABP Network
Spread the love

एबीपी न्यूज-सीवोटर (सेंटर फॉर वोटिंग ओपिनियन एंड ट्रेंड्स इन इलेक्शन रिसर्च) के ओपिनियन पोल के अनुसार, सत्तारूढ़ भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के गुजरात में 1995 के बाद से रिकॉर्ड सातवीं बार चुनाव जीतती नज़र आ रही है। भाजपा को 135-143 सीटों के बीच जीतने का अनुमान है, जो 2017 की कुल 99 सीटों से एक महत्वपूर्ण लाभ का प्रतिनिधित्व करेगा।

एबीपी न्यूज-सीवोटर ओपिनियन पोल ने गुजरात राज्य में जातिय समीकरण पर सर्वे किया है।

  1. क्या है गुजरात की जातियों का चुनावी मूड?
    क्या कहते हैं गुजरात के पाटीदार वोटर?
    इन सवालों के चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं.

सर्वे के मुताबिक, सवर्ण हिंदुओं ने 57% वोट शेयर के अनुमान के साथ बीजेपी पर अपना विश्वास जताया है, जबकि कांग्रेस को 26% और AAP को 14% वोट शेयर, 2022 के चुनावों में मिलने का अनुमान है।

सर्वे के मुताबिक इस बार बीजेपी को सिर्फ 23% मुस्लिम वोट शेयर मिल रहे है, जबकि कांग्रेस ने मुस्लिम मतदाताओं के बीच 45% वोट शेयर से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है और आप को और 30% मुस्लिम वोट फैक्टर मिलने की उम्मीद है।

बीजेपी के लिए इस बार दलित वोट शेयर 39% होगा, कांग्रेस को 38%, जबकि AAP को 20% दलित वोट शेयर मिलने का अनुमान है।

ओपिनियन पोल ने आदिवासी वोट बैंक पर भविष्यवाणी की है कि बीजेपी को 41% वोट शेयर मिलेंगे , जबकि कांग्रेस को 37% वोट शेयर और AAP को 18% आदिवासियों वोट शेयर मिलने का अनुमान लगाया गया है।

बीजेपी को इस बार 54% ओबीसी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 26% वोट शेयर मिलने का अनुमान है और AAP को 16% OBC वोट शेयर मिलने का अनुमान है।

पाटीदार वोटर्स का रूझान भी बीजेपी की ओर ही दिखाई दे रहा है। लेउवा पटेल और कडवा पटेल मतदाता 51% और 49% वोट शेयर के साथ बीजेपी के साथ रहेंगे, जबकि कांग्रेस को 30% लेउवा और 34% कडवा पटेल वोट शेयर मिलने का अनुमान है। जबकि आप जो गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार चुनाव लड़ रही है, उसे वोट का 15% लेउवा और 14% कडवा पटेल मिलने का अनुमान है।

ओपिनियन पोल से पता चला है कि महिला मतदाताओं का 45% वोट शेयर भाजपा को है। कांग्रेस इस बार सिर्फ 35% महिलाओं का समर्थन जुटा पायी और AAP को सिर्फ 17% महिलाओं का वोट शेयर मिलने की सम्भावना है।

25 वर्ष तक के युवाओं के बीच किये गए सर्वे के मुताबिक, राज्य के युवा अभी भी बीजेपी को अपना समर्थन दे रहे हैं, अनुमान के मुताबिक युवाओं का 43% वोट शेयर बीजेपी को है, जबकि कांग्रेस को 39% युवा मतदाता समर्थन दे सकते है और AAP को 15% युवावों का वोट शेयर मिल रहा है।

Methodology:
यह सर्वे रिपोर्ट 1 जुलाई से 30 सितंबर के बीच किए गए सर्वेक्षणों पर आधारित है. यह सर्वेक्षण उन उत्तरदाताओं के साथ CATI इंटरव्यूज पर आधारित है जो 18+ हैं और सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते हैं.
समय सीमा: 1 जुलाई – 30 सितंबर
एमओई (त्रुटि का मार्जिन) और नमूना
गुजरात: एमओई के साथ 182 सीटों के लिए 34511 उत्तरदाता +/- 3% से +/- 5%

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.