Update
आजतक में सोशल मीडिया के लिए निकली नौकरी
Spread the love

खबरों की दुनिया में आज तक पिछले दो दशकों से सर्वश्रेष्ठ है. सबसे तेज़ खबरें पहुंचाना हो या सबसे सटीक जानकारी देना हो, आज तक का कोई सानी नहीं है. यही कारण है कि दो दशकों से आज तक ही दर्शकों की पहली पसंद बना हुआ है. अब देश के नंबर 1 न्यूज चैनल आज तक ने #AajTakSabseTez नाम से एक कैंपेन शुरू किया है. यह कैंपेन देश में मौजूदा समाचार चैनलों के माहौल पर तीखा और दिलचस्प व्यंग्य करता है. अब सीरीज की दूसरी फिल्म लॉन्च की गई, जिसका शीर्षक है ‘अचार गली’. इस फिल्म के जरिए दिखाया गया है कि कैसे आज तक मसालेदार खबरें दिखाने में विश्वास नहीं करता जो कि बाकी न्यूज़ चैनलों द्वारा अपनाये जाने वाले ट्रेंड से बिल्कुल अलग है. फिल्म में प्रतीकात्मक रूप से दिखाई गई ‘अचार गली’ सामान्य तौर पर न्यूज इंडस्ट्री की सच्चाई को दिखाती है.

जाने-माने लेखक व निर्देशक प्रदीप सरकार के निर्देशन में बने #AajTakSabseTez कैंपेन में 5 छोटी फिल्में हैं. पहली फिल्म ‘सच का बैंड’ शीर्षक से रिलीज हो चुकी है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कुछ न्यूज़ चैनल ख़बरों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं. इसके अलावा कैंपेन में दर्शकों को मसालेदार खबरें परोसना, सनसनी फैलाना, अपनी सुविधा के अनुसार सच का चुनाव करना, खबरों के नाम पर अफवाह फैलाना और एकतरफा ख़बरें दिखाना आदि विषयों पर फिल्मांकन किया गया है.

पिछले बीस सालों से भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला और सबसे भरोसेमंद न्यूज़ चैनल होने के नाते आज तक और इसके साहसी पत्रकारों ने दर्शकों के सामने हर बड़ी घटना का हर पक्ष पेश किया है. ऐसे समय में, जब कई न्यूज चैनलों का झुकाव जगजाहिर है, आज तक ने बिना किसी का पक्ष लिए हमेशा बीच का रास्ता अपनाया है. जैसे-जैसे शोर-शराबा बढ़ता है, एक ऐसे साझा मंच की जरूरत बढ़ती जाती है जहां सभी पक्षों को सुना जा सके. एक ऐसी जगह की जरूरत होती है जहां लोग सहमत या असहमत हो सकते हों. ये वक्त का तकाजा है. आज तक ऐसी ही जगह है जहां सबको सुना जा सकता है और एक स्वस्थ संवाद हो सकता है. समाज में एक जीवंत संवाद होना चाहिए नहीं तो समाज की परिकल्पना पूर्ण नहीं हो सकती. #AajTakSabseTez कैंपेन की ये फिल्में आपको दिखाएंगी कि कैसे आजतक सच के साथ चलता है.

कैंपेन के तहत जारी ‘अचार गली’ फिल्म को आप यहां देख सकते है.

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.