pragya mishra biography
Spread the love

प्रज्ञा मिश्रा का जन्म 13 नवंबर 1994 को लखनऊ में हुआ. प्रज्ञा मिश्रा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (LUCKNOW) से प्रेम करने वाली एक पत्रकार हैं. Ulta Chasma Uc की संस्थापक हैं. प्रज्ञा मिश्रा जी भारत समाचार न्यूज चैनल पर ‘CUTTING चाय ‘ नामक पब्लिक शो करती हैं. जिसमें अलग अलग मुद्दों पर लोगों की राय दिखाई जाती है. उत्तर प्रदेश समेत पूरे भारत वर्ष में प्रज्ञा मिश्रा अपनी अलग तरह की रिपोर्टिंग के लिए जानी जाती हैं. प्रज्ञा मिश्रा, ऑल इंडिया रेडियो. दूरदर्शन उत्तर प्रदेश में काम कर चुकी हैं. प्रज्ञा एक अच्छी थियेटर आर्टिस्ट भी हैं. प्रज्ञा मिश्रा चुनाव में यूपी की 403 विधानसभाएं कवर करने वाली अपनी उम्र की एकलौती पत्रकार हैं. प्रज्ञा मिश्रा की मां BHU यानी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में संस्कृत की प्रोफेसर रह चुकी हैं. इनके दादा जी आकाशवाणी लखनऊ में प्रोग्राम हेड रह चुके हैं.

निजी जीवन
प्रज्ञा मिश्रा लखनऊ के आलमबाग की रहने वाली हैं. इनके पिता सतीश चंद्र मिश्रा पेशे से म्यूजिक टीचर हैं. इनके पिता से संगीत की शिक्षा ले चुकी कई शिष्याएं यूपी के राजघरानों की बहुएं हैं. कई आईएएस पीसीएस भी इनके पिता के शिष्य हैं. कई राज्यों में इनके पिता के शिष्य हैं. इसीलिए प्रज्ञा मिश्रा के कई राजनीतिक परिवारों और नौकरशाही परिवारों से घनिष्ठता है. इनकीं माता जी BHU से संस्कृत की लेक्चरार रहीं हैं.

करियर
प्रज्ञा मिश्रा ने अपनी पूरी पढ़ाई लिखाई लखनऊ के अलग अलग स्कूलों से की है. शुरुआती पढ़ाई के लिए CMS में दाखिला लिया. फिर नवयुग रेडियंस कन्या महाविद्यालय से इंटर की परीक्षा पास की. इसके बाद ग्रेजुएशन के लिए माखन लाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से संबद्ध IISE से पत्रकारिता में स्नातक किया. अभी भी प्रज्ञा की आगे की पढ़ाई जारी है. पढ़ाई और काम के बीच प्रज्ञा मिश्रा थियेटर भी करती हैं उन्होंने लखनऊ में कई बड़े डायरेक्टर्स के साथ थियेटर किया है और अभी भी काम के बीच समय निकालकर थियेटर करती हैं.

प्रज्ञा मिश्रा ने अपने करियर की शुरूआत नुक्कड़ नाटकों से की..समाज को जागरूक करने के लिए वो सड़क पर अपनी टीम के साथ लखनऊ में नुक्कड़ नाटक करती थीं. और लोगों को सामाजिक बुराईयों से दूर रहने का संदेश देती थीं. नुक्कड़ नाटकों की रीच ज्यादा नहीं थी. एक बार में संदेश 100 से 200 लोगों तक ही पहुंचता था. फिर प्रज्ञा मिश्रा ने डिजिटल दुनिया का सहारा लिया. अपने भाई के प्रोडक्शन हाउस में काम किया.

PRAGYA MISHRA REPORTER ULTA CHASMA UC CUTTING CHAI BIOGRAPHY

2017 में लखनऊ के हजरतगंज में नए नए खुले भारत समाचार न्यूज चैनल को तलाश थी एक निडर महिला पत्रकार की. चैनल के संपादक कटिंग चाय नाम का एक पब्लिक शो लॉन्च करना चाहते थे. लेकिन लखनऊ में कोई भी महिला पत्रकार ऐसी नहीं थी जो इस जिम्मेदारी को निभा पाए. फिर चैनल के संपादकों को एक वीडियो दिखाई गई जो प्रज्ञा मिश्रा की थी उस दौरान वो अपने भाई के प्रोडक्शन हाउस में काम कर रही थीं.

PRAGYA MISHRA REPORTER ULTA CHASMA UC CUTTING CHAI BIOGRAPHY

चैनल ने प्रज्ञा मिश्रा का नंबर तलाशा प्रज्ञा से बात की लेकिन प्रज्ञा मिश्रा ने चैनल में काम करने से मना कर दिया. फिर प्रज्ञा जी को IISE कॉजेल में पढ़ा चुके उनके टीचर को प्रज्ञा जी को मनाने की जिम्मेदारी दी गई. प्रज्ञा को कन्वेंस करने को कहा गया. किसी तरह से प्रज्ञा भारत समाचार न्यूज चैनल में ऑडीशन देने के लिए मान गईं. और वहीं से जन्म हुआ उत्तर प्रदेश के एकलौते पब्लिक शो ‘CUTTING चाय’ का.

 eNBA अवॉर्ड

अवॉर्ड-सम्मान
दिल्ली में प्रज्ञा मिश्रा को eNBA अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवॉर्ड उनके प्रोग्राम CUTTING चाय के लिए दिया गया है. इस अवॉर्ड के साथ प्रज्ञा मिश्रा लखनऊ के इतिहास की एकलौती ऐसी पत्रकार बन गई हैं. जिन्होंने ये अवॉर्ड जीता है.

मीडिया जॉब पर मीडिया से जुड़ी कोई भी आर्टिकल, जानकारी या नौकरी पब्लिश कराने के लिए…editor@mediajob.in पर मेल कर सकते हैं

2 thoughts on “हाथरस में अपनी रिपोर्टिंग से तहलका मचाने वाली प्रज्ञा मिश्रा कौन हैं, हमने खोजी पूरी कुंडली..

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.