Update
UPSC CDS 2
Spread the love

नई दिल्लीः संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज से कंबाइंड डिफेंस सर्विस परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर दी है। योग्य यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा में भाग लेने के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर वन-टाइम-रजिस्टर पर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि यूपीएससी सीडीएस 2 के लिए फॉर्म 4 जून 2024 तक भरे जाएंगे। यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा में भाग लेने के लिए जनरल और ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों को 200 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला, एससी, एसटी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देने से छूट है।

ये होना चाहिए योग्यता

आईएमए और ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी के लिए- उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा भारतीय नौसेना अकादमी के लिए- उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए। साथ ही वायु सेना अकादमी के लिए- उम्मीदवारों के पास भी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए। उन्होंने 12वीं कक्षा में भौतिकी और गणित की पढ़ाई की होनी चाहिए।

जानें चयन प्रक्रिया

बता दें कि यूपीएससी सीडीएस परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा साल में दो बार आमतौर पर फरवरी और सितंबर माह में की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), वायु सेना अकादमी (एएफए) और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) में अधिकारियों की भर्ती होती है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के द्वारा किया जाएगा। यह परीक्षा दो घंटे की होती है। परीक्षा इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में आयोजित किया जाएगा। एलिमेंट्री गणित में 100 प्रश्न, जनरल इंग्लिश में 120 प्रश्न और जनरल नॉलेज में 120 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक और गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंकों की कटौती की होगी। इस साल यह परीक्षा 1 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद होमपेज पर Examination” section and select Active Examinations लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद Part-1 next to Combined Defense Examination (II) 2024 लिंक पर क्लिक करें।

निर्देशों को पढ़ने के बाद यस टू प्रोसीड बटन पर टैप करे।

ऐसा करने के साथ ही नया पेज खुल जाएगा।

अब यहां मांगी गई जानकारियां भर दे।

इसके बाद आवेदन के पार्ट 2 पर टैप करे।

अब ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में आवेदन शुल्क जमा करें।

इसके बाद अपनी पसंदीदा परीक्षा केंद्र का चुनाव करें।

अब अपनी स्कैन्ड इमेज और जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भर दे।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.