Pradhan Mantri Awas Yojana : पीएम आवास योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

Spread the love

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) : केंद्र सरकार PMAY के तहत भारत में आवास की कमी को दूर करने की पूरी कोशिश कर रही है। ‘सभी के पास घर’ हो इसका उद्देश्य शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लोगों को आवास प्रदान करना है। 2024-25 के बजट में घोषित इस योजना के तहत 3 करोड़ से अधिक घर बनाए जाने का लक्ष्य है। इसके लिए सरकार ने 26 राज्यों के 2,508 शहरों को चुना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को दो हिस्सों में बांटा गया है – PMAY-शहरी 2.0, जिसमें 1 करोड़ घर बनाए जाएंगे, और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, जिसमें 2029 तक 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे। इस आर्टिकल में आप जान सकते हैं कि PMAY के लाभार्थियों का चयन कैसे किया जाता है और ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए, आवेदक राज्य सरकार द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या PMAY के तहत सूचीबद्ध बैंकों में जाकर PMAY फॉर्म ऑफलाइन भी भर सकते हैं। PMAY-2025 का रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आवेदक को 25 रुपये का शुल्क देना होगा।

PMAY योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म कहां मिलेंगे-pmaymis.gov.in/
इस योजना के लाभार्थियों की CategoryEWS, LIG, MIG-1, MIG-2
EWS और LIG श्रेणियों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथिसमय-समय तक तारीख बढ़ाई जाती है।
MIG category के लिए PMAY ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीखसमय-समय तक तारीख बढ़ाई जाती है।

 

MP Mahila Supervisor Vacancy 2025: महिला सुपरवाइजर भर्ती के ऑनलाइन फॉर्म शुरू

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन: जमा करने वाले दस्तावेज

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इन दस्तावेजों को तैयार रखना होगा:

  • पहचान प्रमाण: पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस
  • राष्ट्रीयता की पुष्टि: मतदाता कार्ड या आधार कार्ड (मूल और फोटोकॉपी)
  • श्रेणी प्रमाण पत्र: SC/ST/OBC/Minority Certificate
  • पता प्रमाण: आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस
  • आय प्रमाण: वेतन पर्ची, नियुक्ति पत्र या वेतन प्रमाण पत्र
  • LIG/EWS आय प्रमाण पत्र
  • फॉर्म 16/इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर/आयकर रिटर्न (हाल का)
  • संपत्ति का प्रमाण पत्र
  • पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  • घर के निर्माण की योजना
  • हाउसिंग सोसाइटी या संबंधित प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाण पत्र
  • कुल निर्माण लागत का प्रमाण पत्र
  • निर्माण समझौता
  • गृह निर्माण के लिए अग्रिम भुगतान की सभी रसीदें
  • संपत्ति आवंटन पत्र/समझौता या अन्य संबंधित दस्तावेज
  • शपथ पत्र कि आवेदक या उनके परिवार के किसी सदस्य के पास देश में कहीं भी पक्का घर नहीं है

पीएम आवास योजना का फॉर्म ऑनलाइन पर कैसे भरें?

प्रधानमंत्री आवास योजना : अगर आप पीएम आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो निचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, प्रधानमंत्री आवास योजना की Official Website – pmaymis.gov.in पर जाएँ।
  • Citizen Assessment चुनें: होम पेज पर, ‘Citizen Assessment’ का option चुनें और ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘Apply Online’ पर क्लिक करें।
  • सही ऑप्शन का चयन करें: यहाँ आपको चार option दिखेंगे। अपनी स्थिति के अनुसार सही option का चयन करें।
  • आधार डिटेल्स दर्ज करें: अगले पेज पर, अपना आधार नंबर और नाम भरें, फिर ‘Check’ पर क्लिक करें और आधार डिटेल्स को सत्यापित करें।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरें: पीएमएवाई ऑनलाइन फॉर्म ध्यानपूर्वक भरें। इसमें निम्नलिखित जानकारी शामिल करें:
  • व्यक्तिगत जानकारी
  • आय से जुड़ी जानकारी
  • पता
  • बैंक खाता विवरण
  • कैप्चा कोड
  • जाँच और सबमिट: सभी जानकारी की ठीक से जांच करें और फिर फॉर्म को सबमिट कर दें।

PM Kisan 19th installment Yojana: कब मिलेगी 19वीं किस्त, लाभार्थियों की लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना में सहायता के यहां संपर्क करें

यदि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में और भी जानकारी या सहायता की आवश्यकता है, तो आप सीधे नई दिल्ली स्थित आवास मंत्रालय के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। यहाँ संपर्क जानकारी दी गई है:

  • राज कुमार गौतम निदेशक (HFA – 5) आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय (AOHUA) कमरा नंबर 118, जी विंग NBO बिल्डिंग, निर्माण भवन नई दिल्ली – 110011
  • आप इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं: 📞 011-23060484 📞 011-23063285
  • या इन ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं: 📧 public.grievance2022@gmail.com 📧 pmaymis-mhupa@gov.in

इस जानकारी के माध्यम से, आपको पीएम आवास योजना से संबंधित सभी आवश्यक सहायता प्राप्त हो सकेगी।

 

Leave a Comment